हवाई जहाज वाला गुरुद्वारा : शहीद बाबा निहालसिंह गुरुद्वारा - Netfandu

Breaking

Netfandu

collection of weird news , weird pics, horror stories, ghost stories, funny pics, funny videos, odd stuffs, hollywood, bollwood etc. we update regularly

Sunday, March 4, 2018

हवाई जहाज वाला गुरुद्वारा : शहीद बाबा निहालसिंह गुरुद्वारा

शहीद बाबा निहालसिंह गुरुद्वारा

अगर आप विदेश जाना चाहते है तो सबसे पहले आप कंहा जायेगे ?  पासपोर्ट ऑफिस ही न . लेकिन जालंधर के तलहन गाँव वाले कुछ अलग है  सोचते है . पासपोर्ट ऑफिस जाने से पहले वो इस गाँव के शहीद बाबा निहालसिंह गुरुद्वारा में अर्जी देते है . और एक छोटा हवाई जहाज गुरुद्वारा में भेट करते है . एसी मान्यता है की इस गुरुद्वारा में अर्जी देने से वीजा आसानी से मिल जाता है .

 

इस मान्यता की शुरुआत  कंहा से हुई यह बता पाना तो बहुत मुश्किल है . पर पिछले कई सालो में इस गुरुद्वारा की पहचान दूर दूर तक फ़ैल गयी है . इसी कारण अर्जीदारो की भीड़ लगी रहती है .



कोन थे  शहीद बाबा निहालसिंह ?
बाबा निहालसिंह जैसा की उनके नाम से लगता है कोई फ़क़ीर या संत नहीं थे . बल्कि ओजार बनाने वाले कारीगर थे . वो लोहे से नलकूप में लगने वाले सामान बनाया करते थे . और गाँव वाले मानते थे की उनके हाथ के बने हुए नलकूप का पानी कभी नहीं सूखता था. उनके हाथ की कारीगरी में भगवान् का हाथ मानते थे. ऐसे ही काम करते हुए एक दुर्घटना में उनकी मुर्त्यु हो गयी तभी से उन्हें शहीद का दर्जा दिया गया और उनकी समाधी पर इस गुरुद्वारे का निर्माण करवाया गया . यह गुरुद्वारा कम से कम 150 साल पुराना है .









Post Top Ad

Responsive Ads Here