स्टीफन होकिंग्स के बारे में वो तथ्य जो आपको जानने चाहिये - Netfandu

Thursday, March 15, 2018

स्टीफन होकिंग्स के बारे में वो तथ्य जो आपको जानने चाहिये





आधुनिक दुनिया में अगर कोई वैज्ञानिक फ़िल्मी सितारों और रॉक स्टार जितना प्रसिद हुआ है तो वो है स्टीफन होकिंग . विज्ञानं जगत से लेकर युवाओ तक अगर किसी एक वैज्ञानिक की चर्चा हुए है तो वो है होकिंग. दुःख की बात है वो आज हमारे बीच नहीं रहे . लेकिन ब्लैक होल थ्योरी पर किया हुआ उनका काम और उनकी लिखी हुए किताबे हमेशा हमारे बीच रहेगी. यंहा हम आपको वो बाते बताने जा रहे है जो आपको उनके बारे में जाननी चाहिये .

1.       होकिंग का जन्म ब्रिटेन में 8 जनवरी 1942  ऑक्सफ़ोर्ड, ब्रिटेन में हुआ था . उनके पिता एक डॉक्टर थे . स्कूल जीवन में वो एक बहुत ही सामान्य छात्र थे और मुश्किल से ही पास हुआ करते थे . फिर भी उनके शिक्षक सोचते थे की वो बड़े होकर कुछ अच्छा काम करेगे . उनके बचपन का नाम आइन्स्टीन था .

2.       उनकी शिक्षा ऑक्सफ़ोर्ड और कैंब्रिज कॉलेज से हुए थी . फिजिक्स और अन्तरिक्ष विज्ञानं में उन्हा गहरा लगाव था . कॉलेज में ही उन्होंने सोच लिया था की वो अपना आगे का जीवन  अन्तरिक्ष विज्ञानं के अध्ययन में लगायेगे . कॉलेज से निकलने का बाद उन्होंने प्रोफेसर के रूप में कॉलेज में पढ़ाना शुरू कर दिया .

3.       अपने छात्र जीवन में होकिंग  ऑक्सफ़ोर्ड बोट क्लब के मेम्बर थे और अपनी टीम के सबसे अच्छे खिलाडी . उनके साथी खिलाडी याद करते है की जिस समर्पण और उत्साह के साथ वो खेलते थे वो आज कम ही  दिखाई  देता है जल्दी ही वो ऑक्सफ़ोर्ड में प्रसिद हो गये .

4.       21 साल की उम्र में उन्हें तंत्रिका तंत्र से सम्बंधित एक बीमार ने जकड लिया था. डॉक्टर्स के मुताबिक वो ज्यादा से ज्यादा 2 साल और जी सकते थे . परन्तु अपने साहस और जीवटता के कारण वो पूरे 76 साल तक जिए . अपनी बीमारी के बारे में उन्होंने कहा था “ इस बीमारी के कारण मैंने घर से निकलना बंद कर दिया और मुझे  अन्तरिक्ष के बारे में आराम से सोचने का समय मिला .
5.       
एक शल्य चिकित्सा के दौरान उनकी जान बचने के लिए डॉक्टर्स को उनका ध्वनि यन्त्र निकालना पड़ा . इस कारण वो बोलने के काबिल नहीं रहे .बाद में उन्होंने एक मशीन की सहायता से बोलना शुरू किया जो की उनके गले की हलचल को समझ कर शब्दों को उच्चारण करती थी.

6.       होंकिंग फिल्मो में भी अभिनय कर चुके है. स्टार वार्स सीरीज की एक मूवी में उन्होंने अपना ही चरित्र निभाया था जंहा वो महान वैज्ञानिक आइन्स्टीन और न्यूटन के साथ ताश खेल रहे थे. बाद में टीवी सीरीज बिंग बैंग थ्योरी में भी उन्होंने अभिनय किया था . उनके ऊपर बने कार्टून  भी कई बार प्रदर्शित हो चुके है .
7.       
होंकिग ने दो बार शादी की थी और दो बार ही उनका तलाक हो गया था . उनकी पहली बीबी का नाम जैन वाइल्ड था जो की उनकी बहन की दोस्त थी. जैन वाइल्ड के बाद एलेन मेसन के साथ शादी की जिससे बाद में उनका तलाक हो गया . एक बार उन्होंने मजाक में कहा था की दुनिया की सबसे रहस्यमयी वस्तु औरत है जिसे वो आज तक नहीं समझ पाए .

8.       होंकिंग ने अपने जीवन में बहुत सारी किताबे लिखी थी. जिसमे से सबसे ज्यादा प्रसिद किताब ‘ अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम ‘ थी. उन्होंने बच्चो  की लिए भी किताब लिखी थी जिसका नाम ‘जॉर्ज सीक्रेट के ऑफ़ यूनिवर्स ‘ थे यह एक असे बच्चे की कहानी थी जिसे एक करामाती कंप्यूटर मिल जाता है जिसकी मदद से वो दूसरी दुनिया से संपर्क करता है . होंकिंग ने इस किताब में अन्तरिक्ष और फिजिक्स के नियमो को सरल भाषा में लिखा जिसमे बच्चो के लिए  विज्ञानं को समझना आसान हो गया.