जब बारिश होती है तो झूम उठता है यह घर . - Netfandu

Friday, April 20, 2018

जब बारिश होती है तो झूम उठता है यह घर .

घर किसी भी इंसान का सबसे खुबसूरत सपना होता है . घर वो जगह होती है जन्हा वो दुनिया की भागमभाग से दूर सुकून के दो पल गुजरना चाहता है. क्यों हो अगर उन सुकून के दो पालो में अगर संगीत की मधुर लहरे भी शामिल हो जाये तो .
चलिए आज आपको बताते है उस घर के बारे में जो दुनिया में सबसे अनूठा है . पहली ही नजर में आप  जब इस घर को देखेगे तो उलझन में पद जायेगे की यह क्या है. कौन करता है अपने घर के साथ यह बेहूदापन ?
 पर जब आपको बतायेगे की बारिश में यह घर संगीत की मधुर ध्वनियो से गूंज उठता है तो अपने दांतों टेल उंगलिया दावा लेगे . 


जी है हम सही कह रहे है . इस घर में पाइपो को इस तरह समायोजित किया गया है की जब बारिश में बुँदे इनपर गिरती है तो संगीत की मधुर लहरिया निकलती है . आप आप सोचेगे की इसके पीछे दिमाग किसका है और यह घर है कंहा . तो आपको बताते है की यह घर जर्मनी में है और इस घर को बनाया है अनंते पॉल ने . इस घर को बनाने की प्रेरणा उन्हें ऑस्ट्रिया में स्थित एक थियेटर से मिली . उस थियेटर में बरसात से पैदा होने वाला संगीत बजाया  जाता था . बस वन्ही से पॉल ने थान ली थी की वो भी एक ऐसा ही घर बनायेगे . इस घर को बनाने में उनको दोस्तों ने उनकी काफी मदद की . और अब यह घर एक तरह से दर्शनीय स्थल हो गया है . उस शहर में आने वाला हर पर्यटक इस घर को जरुर देखता है . अगर आप भी जर्मनी जाने का मन बना रहे है तो इस घर को देखना नहीं भूलियेगा .