ली चिंग युआन। वो चायनीज़ आदमी जो 256 साल तक जीवित रहा। - Netfandu

Sunday, December 9, 2018

ली चिंग युआन। वो चायनीज़ आदमी जो 256 साल तक जीवित रहा।

ली चिंग युआन। वो चायनीज़ आदमी जो 256 साल तक जीवित रहा।
अगर आपसे कहा जाये की चीन में एक आदमी ऐसा भी था जो 256  साल तक जीवित रहा था।  तो शायद आपको यकीं नहीं होगा।  लेकिन अगर हम यह कहे की इस बात के प्रमाण है और समय समय पर विदेशी इतिहासकार इस बात का समर्थन करते रहे है तो शायद आप हमारी बात मानने के लिए राजी हो जाये। 
तो आज हम बात कर रहे  है ली चिंग युआन की। 
1. पारिवारिक दस्तावेजों के अनुसार ली चिंग युआन का जन्म 1677 में चीन में हुआ था और उनकी मृत्यु 1923  में हुए।  कुल मिलाकर वो 256  साल जीवित रहे। 
2. न्यूयॉर्क टाइम्स ने 1827 में ली चिंग युआन के 150 वे जन्मदिन को लेकर खबर प्रकाशित की थी और बताया था की किस तरह चीन के सम्राट ने उनके जन्मदिन पर उत्सव का आयोजन किया था. फिर उसी न्यूयॉर्क टाइम्स ने 1877 में उनके 200  वे जन्म दिन की खबर प्रकाशित की. उन पर बनी कई डॉक्यूमेंट्री फिल्मो से भी यह बात साबित हो जाती है। 
3. ली चिंग युआन चीनी ओषधियो के बहुत बड़े जानकार माने जाते थे. वो अपनी लम्बी उम्र का कारण भी अपने खानपान और चीनी  ओषधियो के सेवन का बताया करते थे।  यंहा तक की चीन के कई राजा उनकी बताई हुए दवाइयों का सेवन लम्बी उम्र पाने के लिए किया करते थे. कई विदेशी विधार्थी उनसे सीखने भी आये।  यंहा तक की कई विदेशियों की दो तीन पीढ़ियों  ने उनसे ज्ञान हासिल किया। 
4.  एक बार उनसे उनकी लम्बी उम्र का रहस्य पूछा गया तो उन्होंने बताया की  " अपने मन को पानी तरह स्थिर रखो, कछुए की तरह बैठो और जगली कबूतर की तरह चलो और एक कुत्ते की तरह नींद लो ". 

5. यह भी कहा जाता है की उन्होंने 23  बार शादी की और उनके 200  से अधिक संताने हुई थी.